Uncategorized

एक कदम स्मार्ट निदान की ओर

जोंगू विस्तार में, हमने 34 वीं शोधयात्रा की थी उस वक्त हमें पता चला था की, यहां पर अत्यधिक लोग डायबिटीज (मधुमेह) और ब्लड प्रेशर से पीड़ित है और आज मैंने कुछ रिसर्च पेपर का अभ्यास किया तब पता चला की इससे पीड़ित अत्यंत ज्यादा लोगों को यह समस्या है।


जो भी समस्या है उनको प्रथम समझना चाहिए तत्पश्चात उसका इलाज करना चाहिए, लेकिन समझने के लिए हमारे पास अच्छे इक्विपमेंट होने चाहिए, हमने एसबीआई लाइफ ( SBI Life) के सहयोग से 44 आशा वर्कर को हमने डिजिटल इक्विपमेंट प्रदान किए /उपलब्ध करवाए हैं। जो पहले चेक करेंगे फिर दवाई देंगे और आवश्यकता पड़ी तो उनको आगे ट्रीटमेंट के लिए बता सकते हैं। जोंगु में बाढ़ आने की वजह से और चेक डेम टूट जाने की वजह से आने वाली बारिश की सीज़न में क्या होने वाला है किसी को पता नहीं है, लेकिन हमने बारिश से पहले सभी आशा वर्कर के पास Digital Health Monitoring Kit भेजेंगे ताकि वहां के लोगों को निदान (डायग्नोसिस) करके दवाई दे पाए।

साथ में वहां पर तीन जगह पर डॉक्टर रहते हैं उसे पीएससी (PSC) सेंटर में हम पोर्टेबल ECG मशीन देने वाले हैं। वह उनके हार्ट का मूल्यांकन करके दवाई दे पाए साथ जिनका ब्लॉकेज है, उनको आगे भेज पाए। हमने एक शुरूआत की SBI Life के सहयोग से स्मार्ट तरीके से डायग्नोसिस करने की सिस्टम सिक्किम के जोंगु विस्तार में खड़ी कर दी है।

इस कार्य में सहयोग देने वाले सभी सहयोगी का आभार व्यक्त करते हैं।

आप सभी के सहयोग की अपेक्षा है कि आप भी सृष्टि की बाकी गतिविधियां जुड़ सकते है।

Leave a comment